परिसर

आप यहां हैं: होम > हमारे बारे में > परिसर

आई.आई.एच.एस. मुख्य परिसर, केंगेरी

केंगेरी, बैंगलोर में आई.आई.एच.एस. के मुख्य 55 एकड़ का परिसर, एक कुशल, पर्यावरण के अनुकूल, टिकाऊ और सौंदर्यपरक (एस्थेटिक) शहरी बस्ती को कैसे नियोजित, डिजाइन, निर्माण किया जाना चाहिए और कैसे प्रबंधित किया जाना चाहिए, इसके बारे में वर्तमान और प्रगतिशील सोच को प्रदर्शित करने की मंशा रखता है। डिजाइन में नियोजन और डिजाइन विशेषज्ञों, अलग अलग सामाजिक विषयों से पेशेवरों, उपयोगकर्ता समूह, कारीगरों और जिस समुदाय जिसमें परिसर में स्थित है – के बीच एक घनिष्ठ संपर्क शामिल होगा।

परिसर के एक पृथक और दीवारों से घिरा समुदाय बनाने का इरादा नहीं है, लेकिन आसपास के समुदाय की और शहर की कुछ जरूरतों को समायोजित करने का प्रयाय अवश्य होगा। यह परिसर में काम करने और रहने वाले लोगों की सुरक्षा या अपनी संपत्ति की सुरक्षा को खतरे में डाल बिना ऐसी सरंध्रता (पोरोसिटी) प्राप्त करने का प्रयास करेंगा।

आई.आई.एच.एस. स्थान, पानी, ऊर्जा और हानिकारक रसायनों की खपत को कम करने के लिए प्रगतिशील और कल्पनाशील डिजाइन बनाने; कचरा उत्पदान और निपटान को न्यूनतम करने; भूमि, जल और वायु प्रदूषण का शमन (मिटिगेशन) करने; लोगों और माल की ऊर्जा कुशल और पर्यावरण अनुकूल आवाजाही सुनिश्चित करने; खुले स्थानों की उत्पादक और पारिस्थितिक रूप से विविध उपयोग को अधिकतम बनाने; स्थानीय और पुनः प्रयोज्य (रीयूजेबल) या पुनः चक्रित (रीसाइकलेबल) सामग्री के उपयोग को अधिकतम बनाने; और बेशक, उपयोगकर्ता समुदाय की भलाई, सुविधा और दक्षता सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगा।

आई.आई.एच.एस. यह भी सुनिश्चित करने की कोशिश करेगा कि इमारतं बनाने वाले श्रमिकों के सामुदायिक और प्रणालियों को उचित भुगतान किया जाए और अच्छी तरह रखा जाए, उनके बच्चों को शिक्षा और अच्छी देखभाल मिले,  काम के तरीके सुरक्षित और मानवीय हों, और श्रमिकों के कौशल और ज्ञान को बढ़ाया जाए ताकि वे समाज के लिए अधिक मूल्यवान संपत्ति बन सकें। संक्षेप में, आई.आई.एच.एस. अपने परिसर में परिणामों और प्रक्रियाओं दोनों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों को स्थापित करने की उम्मीद करता है जिसका अनुकरण दूसरे लोग कर सकें।

आई.आई.एच.एस. बैगलोर सिटी कैम्पस, सदाशिवनगर

आई.आई.एच.एस. वर्तमान में चार मंजिला 21,000 वर्ग फुट सिटी कैम्पस और एक विशाल छत से काम करता है, जो शिक्षण, शोध और प्रशिक्षण के लिए एक आदर्श और सीखने के लिए मुक्त वातावरण है।

आई.आई.एच.एस. बैंगलोर सिटी कैम्पस निम्नलिखित आयोजित करता हैः

सिखाने-सीखने की बहु कक्षाएं
आई.आई.एच.एस.सिटी परिसर की कक्षाएं तकनीकी तौर पर सीखने की नवीनतम बुनियादी सुविधाओं के साथ लैस हैं और इस तरह डिजाइन की गई हैं कि डेस्क और कुर्सियों की सजावट को लेक्चर और सेमिनार के तरीके से बदला कर तुरंत प्रयोग (प्रैक्टिका) और स्टूडियो सेटिंग्स के जैसा बनाया जा सकता है।

सार्वजनिक हॉल
वार्ता, मुख्य कक्षाएं, फिल्म प्रदर्शनों, प्रदर्शनों, सेमिनार और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए 50 सीटों वाले हॉल मौजूद हैं।

सामाजिक मंच/स्थान
भूतल पर एक उदार आधे-घिरे हुए क्षेत्र से लेकर मुख्य शिक्षण फर्श पर फैले हुए सुंदर बाहरी क्षेत्र और विशाल छत पर कैंटीन के साथ प्रतिभागियों के लिए मिलने, इकट्ठा होने, और बातचीत करने के लिए पर्याप्त सामाजिक स्थान उपलब्ध है।

तरंगवना, बैंगलोर

‘तरंगवना’,  बंगलौर के षैंकी टैंक की ओर देखती हुई, एक एकड़ क्षेत्र मंे दुर्लभ पौधों और पेड़ों में स्थित एक विरासती इमारत है। यह आई.आई.एच.एस. के सेमिनार, विचार विमर्श आयोजित करने के लिए एक आदर्श स्थान है और शिक्षाविदों, अभ्यासकार्ताओं और नीति निर्माताओं के लिए शांत वातावरण में चिंतन के लिए भी जगह प्रदान करती है।