सुमिति पाहवा गज्जर

आप यहां हैं: होम > हमारे बारे में > कोर टीम > सुमिति पाहवा गज्जर

Sumetee Pahwa Gajjar

प्रमुख – अभ्यास (प्रैक्टिस)
spgajjar at iihs dot ac dot in

शिक्षा:
पीएच.डी (सस्टेनेबल डिवेलपमेंट), स्कूल ऑफ पब्लिक लीडरशिप ऐट स्टेलनबॉश यूनिवर्सिटी, दक्षिण अफ्रीका; मास्टर्स इन सस्टेनेबल डिवेलपमेंट; एमएस.सी. (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट) यूनिवर्सिटी ऑफ केप टाउन; पब्लिक फाइनेंस एण्ड डिवेलपमेंट इकोनॉमिक्स, यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ एफ्रिका; बी.आर्क, स्कूल ऑफ प्लैनिंग एण्ड आर्किटेक्चर, दिल्ली

अकादमिक कार्य एवं शोधः
सुमिति की डॉक्टरेट थीसिस सामाजिक पारिस्थितिक प्रणाली में लचीलापन पैदा करने के नजरिए से, कम कार्बन उत्सर्जन सहित कॉर्पोरेट पर्यावरणीय स्थिरता के उद्देश्य से व्यापार निर्णयों की जाँच करती है। सुमिति जलवायु विज्ञान और जलवायु परिवर्तन नीति की प्रतिक्रिया, जलवायु परिवर्तन के अनुकूलन और शमन हस्तक्षेपों, ऊर्जा दक्षता और सतत विकास के लिए अक्षय ऊर्जा समाधान, स्थायी परिणामों के लिए पार-अनुशासनात्मक (ट्राँस-डिस्पिलेनरी) अभ्साय में लचीली सोच के विस्तार के संगम पर शोध करने में रुचि रखती हैं।

अभ्यास (प्रैक्टिस):
सुमिति आई.आई.एच.एस. की एक सलाहकार हैं और भारत में अपने कैरियर के शुरू में उन्होंने एक डिजाइन सलाहकार के रूप में काम किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के सार्वजनिक क्षेत्र के लिए एक नीति और रणनीतिक विकास नियोजन सलाहकार और ट्रेनर के रूप में काम किया है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को रणनीतिक और विकास नियोजन पढ़ाया है और पर्यावरण, विकास और जलवायु परिवर्तन के नियमों और कानूनों के नीतिगत विश्लेषण, कम उत्सर्जन और अपशिष्ट धाराओं की दिशा में व्यापार प्रक्रियाओं का प्रणाली (सिस्टम) विश्लेषण, और स्थिरता के लिए शहर विकास रणनीतियों पर भी काम किया है।

सम्मान:
सर्वश्रेष्ठ छात्र, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर; रिसर्च फैलो, सस्टेनेबिलिटि इंस्टीट्यूट, स्टेलनबॉश; इंटरनैशनल फैलोशिप, ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी, ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया; फाइनलिस्ट, न्यू वाइसेस इन साइंस कॉम्पीटशन, स्टेलनबॉश, 2012; कई अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में थीसिस की प्रस्तुति

शिक्षण:
पर्यावरण और नगर

चुनिंदा प्रकाशन:
पाहवा-गज्जर, एस. बिल्डिंग क्लाइमेट रेजीलियन्स इन पूअर ऐफ्रिकन हाउसहोल्डस। प्रर्सपेक्टिव्स। हेनरिक बॉल स्टिफटंगः आगामी।

पाहवा-गज्जर (2012) डेली पोस्ट-कॉमनवैल्थ गेम्सः ‘वर्ल्ड सिटी’ और अर्बन फीएस्को? यू.एन.ई.पी. सिटी गाइड।

पाहवा, गज्जर, एस., ब्रेंट एक और वैन हेनिगेन, पी. (2012) ‘‘बिजनेस सेक्टर’’ इन स्विलिंग, एम (ई.डी.) सस्टेनेबल स्टेलनबाश। सस्टेनेबिलिटि इंस्टीट्यूट, स्टेलनबॉश।

Related Videos
CT_Sumetee Pahwa Gajjar