ए.सी.सी.

आप यहां हैं: होम > हमारे बारे में > सहभागी > ए.सी.सी.

1829 में स्थापित, यूनिवर्सिटी ऑफ केप टाउन (यू.सी.टी.) के पास अकादमिक उत्कृष्टता और अपनी फैकल्टी और छात्रों द्वारा प्रभावशाली सामाजिक परिवर्तन और विकास लाने की गौरवपूर्ण परंपरा है। यू.सी.टी. में ऐफ्रिकन सेंटर फॉर सिटीज (ए.सी.सी.) अफ्रीकी शहरों पर अंतर्विषयी (इंटरडिस्प्लिनेरी) शोध में रुचि रखने वाले शिक्षाविदों और पोस्ट ग्रैजूएट छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करता है।

ए.सी.सी. की स्थापना दुनिया भर में, और विशेष रूप से वैश्विक दक्षिण के शहरों में, शहरों के महत्व की बढ़ती मान्यता के जवाब में की गई थी। ए.सी.सी. के प्राथमिक उद्देश्य – शहरी मुद्दों पर स्थानीय और वैश्विक नीति-निर्माता केंद्रों के साथ करीबी साझेदारी; और यू.सी.टी. में अंतर्विषयी (इंटरडिस्प्लिनेरी), शहरी से संबंधित शोध के लिए एक बौद्धिक आधार प्रदान करना है।

आई.आई.एच.एस. – ए.सी.सी. सहयोग

आई.आई.एच.एस.-ए.सी.सी. सहयोग वैश्विक दक्षिण में स्थायी शहरी विकास पर ए.सी.सी. के अफ्रीकी नजरिए का लाभ उठाने का प्रयास है। आई.आई.एच.एस.-ए.सी.सी. संस्थापन ज्ञापन (मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन) संयुक्त शोध, प्रकाशनों, पाठ्यक्रम और मामला (केस) विकसित करने पर केंद्रित है। इसके तहत 2010-11 में अफ्रीका और भारत में तीन संयुक्त कार्यशालाएं और अफ्रीका, यूरोप और भारत में सम्मेलनों में संयुक्त भागीदारी की जा चुकी है।

आई.आई.एच.एस. पाठ्यक्रम सह-निर्माण

ए.सी.सी. ने एम.यू.पी., विशेष रूप से नियोजन, शहरी सिद्धांत (थ्योरी), और दक्षिण के शहरों के आसपास पर पाठ्यक्रम के विकास में भाग लिया है। वे भारतीय और अफ्रीकी शहरों के अनुभवों के आधार पर नवीन और अंतर्विषयी (इंटरडिस्प्लिनेरी) शिक्षण और शोध के मामलों का एक सेट विकसित करने में भी शामिल हैं।