एम.आई.टी.

आप यहां हैं: होम > हमारे बारे में > सहभागी > एम.आई.टी.

1861 में स्थापित किया गया मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जटिल सामाजिक, तकनीकी समस्याओं को हल करने के प्रयासों पर केंद्रित दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है। एम.आई.टी. का स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एण्ड प्लैनिंग (एसए + पी) संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराने डिपार्टमेंट ऑफ आर्किटेक्चर (1865 में स्थापित), देश के सबसे बड़े और सबसे पुराने लगातार काम करने वाले डिपार्टमेंट ऑफ प्लैंनिंग (1933 में स्थापित) और पहले सेंटर फॉर रियल एस्टेट जो स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एण्ड प्लैनिंग में बनाया गया (1985 में स्थापित) को एक साथ लाता है।

भारत के साथ संबंध

50 से अधिक वर्षों से, स्कूल ने भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखा है -शुरू में कई पोस्टग्रैजूएट छात्रों (जैसे चार्ल्स कोरिया) के माण्यम से और एडम्स, हावर्ड और ग्रीले की एम.आई.टी.-स्टाफ वाली फर्म द्वारा किए गए शहर डिजाइन परामर्शी कार्यों के माध्यम से। 1960 के दशक अंत की शुरू हुआ रिश्ता स्पर्स कार्यक्रम (SPURS & Special Program in Urban and Regional Studies of Developing Areas) (विकासशील क्षेत्रों के शहरी और क्षेत्रीय अध्ययन में विशेष कार्यक्रम) पर आधारित भारत से कई मध्य कैरियर विजिटिंग फैलोस को शामिल करने के द्वारा और व्यापक हुआ।

अभी हाल ही में, स्कूल में भारत से डॉक्टरेट छात्रों के साथ साथ भारत में कई जन्मे फैकल्टी सदस्यों और अन्य लोग लगातार आते रहते हैं जिन्होंने अपने शोध को भारत में अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के अध्ययन से लेकर जल प्रबंधन पर सवालों से लेकर भारत की शहरी चुनौतियों के लिए नवीन संस्थागत प्रतिक्रियाओं पर शोध पत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के मुद्दों पर केंद्रित किया है।

आई.आई.एच.एस. पाठ्यक्रम सह-निर्माण

मानव बस्तियों पर पाठ्यक्रम विकास के संदर्भ में, एम.आई.टी. एसए + पी ने कई अभिनव भारत आधारित कक्षाएं की हैं जिनमें गुजरात में मानव अधिकारों सरोकारों के साथ इरोड और मुंबई में शहरी डिजाइन स्टूडियो, पानी और स्वच्छता के मुद्दों के मुद्दों की जांच पर दो ‘‘व्यावहारिक’’ पाठ्यक्रम शामिल हैं।