दीपक सतवालेकर

आप यहां हैं: मुखपृष्ठ (होम) > हमारे बारे में > प्रवर्तक तथा बोर्ड > दीपक सतवालेकर

Deepak Satwalekarदीपक सतवालेकर आईआईएचएस बोर्ड में एक सदस्‍य के रूप में कार्य करते हैं।

शिक्षा:
दीपक ने आईआईटी, मुंबई से मैकैनिकल इंजीनियरिंग में बी. टेक किया है। बाद में उन्‍होंने अमेरिकन यूनिवर्सिटी, वाशिंगटन डीसी से एम.बी.ए. की डिग्री प्राप्‍त की।

कैरियर विशेषताएं

दीपक एचडीएफसी स्‍टैंडर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (एमडी एवं सीईओ) के रूप में सेवानिवृत्‍त हुए। इससे पहले वह एचडीएफसी, देश की सबसे बड़ी बंधक ऋणदाता के प्रबंध निदेशक थे।

इसके अलावा, दीपक ने विश्‍व बैंक, एशियाई विकास बैंक और अन्‍य द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय एजेंसियों के लिए एक सलाहकार के रूप में और विभिन्‍न देशों में काम किया है।

उन्‍होंने भारत में कुछ बड़ी कंपनियों के बोर्डों में स्‍वतंत्र निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

दीपक एक बड़े यूरोपीय बैंक के भारत सलाहकार बोर्ड में कार्य करते हैं और वर्तमान में ईशा विद्या और टेक टू लीड, के ट्रस्‍टी बोर्ड में सक्रिय हैं जो ग्रामीण एवं शहरी भारत में क्रमश: समाज के कम आय वाले और सामाजिक रूप से वंचित सदस्‍यों के लिए प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करती हैं। वह उस कंपनी को भी सलाह देते हैं जिसने देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीओ कंपनी के नेटवर्क को स्‍थापित किया है।

पुरस्‍कार और सम्‍मान

उन्‍हें आईआईटी, मुंबई से ”विशिष्‍ट पूर्व छात्र पुरस्‍कार” मिला है। वह आईआईटी मुंबई की सलाहकार परिषद में हैं। वे कई उद्योगों, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और सरकार विशेषज्ञ समूहों के सदस्‍य रहे हैं और उन्‍होंने उनकी अध्‍यक्षता भी की है।