किशोर वी. मरीवाला

आप यहां हैं: मुखपृष्ठ (होम) > हमारे बारे में > प्रवर्तक तथा बोर्ड > किशोर वी. मरीवाला

Kishore Mariwalaकिशोर वी. मरीवाला आईआईएचएस बोर्ड के सदस्‍य हैं।

शिक्षा:
किशोर ने यूडीसीटी (जो अब रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्‍थान के नाम से जाना जाता है), मुम्‍बई से केमिकल इं‍जीनियरिंग में स्‍नातक डिग्री और एमआईटी से केमिकल इंजीनियरिंग प्रेक्टिस में  परास्‍नातक डिग्री प्राप्‍त की है।

कैरियर विशेषताएं

किशोर बॉम्‍बे ऑयल इंडस्‍ट्रीज के कार्यकारी निदेशक थे और उन्‍होंने अपना पूरा पेशेवर कैरियर मैरिको लिमिटेड सहित मरीवाला परिवार द्वारा प्रवर्तित कंपनियों के साथ बिताया है। वे इंडियन केमिकल मैन्‍युफैक्‍चरर्स एसोसिएशन, दि ऑयल टेक्‍नोलोजिस्‍ट्स एसोसिएशन के अध्‍यक्ष थे और मैरिको इनावेशन फाउंडेशन के बोर्ड सदस्‍य हैं। उन्‍होंने यूएनआईडीओ और यूएनईएससीएपी विशेषज्ञ के रूप में कार्य किया है और रसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान, मुम्‍बई में विजिटिंग प्रोफेसर थे। उन्‍होंने भारत की राष्‍ट्रीय रसायनिक प्रयोगशाला और सेंट्रल साल्‍ट एंड मैरीन केमिकल रिसर्च इस्‍टीट्यूट के अनुसंधान परिषद के सदस्‍य के रूप में भी कार्य किया है।

किशोर ओलियो रसायनों के निर्माण और स्‍पाइस एक्‍स्‍ट्रै‍क्‍ट के निष्‍कर्षण में भारत के मार्ग दर्शकों में से एक हैं।

पसंदीदा क्षेत्र

किशोर की वर्तमान रूचियां और गतिविधियां हिन्‍दुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत, नौकायन, कृषि और यात्रा हैं। किशोर ने 1982 की एशियाई चैम्पियनशिप में नौकायन में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया और  1982 के एशियाई खेलों में भारतीय नौकायन टीम के मैनेजर थे।