नसीर मुंजी

Nasser Munjeeनसीर मुंजी आईआईएचएस बोर्ड में एक सदस्‍य के रूप में कार्य करते हैं।

शिक्षा:
नसीर ने कैम्ब्रिज, यूके के लेज स्‍कूल में शिक्षा प्राप्‍त की। इसके बाद वह अपनी स्‍नातक एवं परास्‍नातक डिग्री प्राप्‍त करने के लिए लंदन स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स, यूके चले गए। 1977 में भारत लौटने से पहले उन्‍होंने अपना कुछ समय शिकागो विश्‍वविद्यालय, यूएसए में बिताया।

कैरियर विशेषताएं

वित्‍तीय क्षेत्र में नासिर की यात्रा एचडीएफसी के साथ शुरू हुई जहां उन्‍होंने विभिन्‍न पदों पर लगभग 20 वर्ष तक कार्य किया – प्रथम कर्मचारी के रूप में शुरूआत करना और कार्यकारी निदेशक के पद तक पहुंचना। एचडीएफसी में, उन्‍होंने श्री लंका, भूटान, इथियोपिया, थाइलैंड और इंडोनेशिया में आवास वित्‍त के क्षेत्र में एशियाई विकास बैंक, विश्‍व बैंक, और यूएनसीडीएफ (संयुक्‍त राष्‍ट्र पूंजी विकास निधि) और यूएन (आवास) के साथ विचार विमर्श किया। नसीर ने उस टीम की अध्‍यक्षता की जिसने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी (आईडीएफसी) की स्‍थापना की, जहां उन्‍होंने बाद में 2004 तक एमडी और सीईओ के रूप में कार्य किया।

वर्तमान में, वह पंद्रह प्रमुख सार्वजनिक कंपनियों के बोर्ड में और टाटा मोटर्स, ब्रिटानिया इंडस्‍ट्रीज, कमिंस इंडिया, एबीबी इंडिया, अम्‍बुजा सीमेंट (अब एचओएलसीआईएम समूह का हिस्‍सा है) सहित कई अन्‍य संस्‍थानों के साथ अध्‍यक्ष, बोर्ड के सदस्‍य, या एक ट्रस्‍टी के रूप में शामिल हैं। उन्‍होंने आवास एवं शहरी विकास पर बने कई सरकारी कार्य दलों में भी कार्य किया है।

नसीर वेल्‍हैम ब्‍वायज स्‍कूल, नसीर मोंजी इंस्‍टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट स्‍टडीज और गोवा इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट जैसे कई अन्‍य शैक्षिक संस्‍थानों के साथ भी घनिष्‍ठ रूप से जुड़े हुए हैं।