प्रदीप सक्सेना

आप यहां हैं: मुखपृष्ठ (होम) > हमारे बारे में > प्रवर्तक तथा बोर्ड > प्रदीप सक्सेना

Pradeep Saxenaप्रदीप सक्‍सेना आईआईएचएस में कार्यकारी निदेशक हैं।

शिक्षा:
प्रदीप ने मुम्‍बई विश्‍वविद्यालय से अर्थशास्‍त्र में स्‍नातक डिग्री और मैनेजमेंट साइंसेज में परास्‍नातक डिग्री प्राप्‍त की है। वह इंस्‍टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, लंदन के फेलो हैं।

कैरियर विशेषताएं

प्रदीप ने अपने कैरियर के तीस वर्ष इंटरनेशनल बैंकिंग में और पांच वर्ष सूचना प्रौद्योगिकी में बिताए हैं।

परामर्शदाता और विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में वह एसएमई और छोटे उद्यमों के साथ कार्य करते हैं और कॉर्पोरेट रणनीति, प्रबंधन और व्‍यवसाय विकास पर परामर्श देते हैं।

उन्‍होंने 1970 में ग्रिंडलेज बैंक के साथ अपने कैरियर की शुरूआत की और यूएस, यूके, इटली, इंडोनेशिया, दि गल्‍फ और भारत में गल्‍फ इंटरनेशनल बैंक, अमेरिकन एक्‍सप्रेस बैंक, और ग्रिंडलेज बैंक में वरिष्‍ठ पदों पर कार्य किया। इसके अतिरिक्‍त उन्‍होंने आईएनजी बैरिंग्‍स के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में तथा मेरिल लिंच इंटरनेशनल के साथ कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया। 2000 से 2003 तक, वह ईफंड्स कार्पोरेशन के अध्‍यक्ष रहे, जहां वह पूरे ईएमईए, दक्षिण एशिया, एशिया प्रशांत और लैटिन अमेरिका में फैले इसके अंतरराष्‍ट्रीय कारोबार के लिए जिम्‍मेदार थे।

सूचना प्रौद्योगिकी की दुनिया में सुचारू परिवर्तन करने के बाद, प्रदीप परामर्शदाता और विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका में अपने व्‍यापक बैंकिंग अनुभव का उपयोग करते हैं। 2005 से वह वित्‍तीय सेवाओं, प्रबंधन परामर्श, धातु, आईटी एवं शिक्षा में फैले उद्योगों के व्‍यवसाय को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

पसंदीदा क्षेत्र

प्रदीप को थिएटर , पढ़ना और टेनिस पसंद है।