वेबिनार

You are here: Home > Platforms > वेबिनार

webinar_without-date

क्‍या आपको मानचित्र पसन्‍द हैं? या गूगल के मानचित्र आपको अच्‍छे लगते हैं? क्‍या मानचित्र आपको आकर्षित करते हैं? क्‍या कभी आपकी इच्‍छा कंप्‍यूटर पर मानचित्र बनाने की हुई क्‍या आप मानचित्रों का प्रयोग करते हुए सारणीबद्ध सूचना को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करना चाहते हैं?

यदि आप ऐसे डिजिटल मानचित्र बनाना चाहते हैं, जिससे दूसरों के लिए उनसे सूचना का विश्‍लेषण करना और निर्णय लेना या परिणाम निकालना आसान हो, तो यह एक नया वेबिनार जियोग्राफिकल इंफार्मेशन सिस्‍टम्‍स (जीआईएस) पर आपके लिए है।

समस्‍त सूचना का लगभग 80 फीसदी भौगोलिक घटक होता है और प्रतिदिन लाखों निर्णयों में स्थिति सूचना का प्रयोग होता है। जीआईएस एक विविधतापूर्ण और उच्‍चीकृत अनुकूल तकनीक है जिसे आभासी रूप में किसी भी क्षेत्र में लागू किया जा सकता है, जिसमें से अर्थशास्‍त्र, राजनीतिक विज्ञान, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, नगरीय योजना, आधारभूत ढांचा, स्‍वास्‍थ्‍य, दूरसंचार, नैवीगेशन और विपणन कुछ नाम हैं। जीआईएस के द्वारा आप मानचित्र बना पाते हैं, प्रतिमान बनाते हैं, प्रश्‍न करते हैं और भौगोलिक आंकड़ों की विशाल मात्रा का विश्‍लेषण करने में सक्षम होते हैं। कार्य/अध्‍ययन के किसी भी क्षेत्र के साथ जीआईएस को समेकित करना और गहरी अंतर्दृष्टि विकसित करना संभव है।

कार्य/अध्‍ययन के अपने क्षेत्र में जीआईएस का प्रयोग निम्‍न में सक्षम करेगा:

  • बेहतर निर्णय लेना
  • उन्‍नत संप्रेषण
  • परिदृश्‍यों की कल्‍पना करना
  • विचारों को जोरदार तरीके से प्रस्‍तुत करना
  • प्रभावी समाधान खोजना

इस वेबिनार में शामिल होगा:

  1. जीआईएस के जी, आई और एस को समझना
  2. यह तकनीक कैसे कार्य करती है?
  3. क्‍या लोग वास्‍तव में इसका प्रयोग करते हैं?
  4. जीआईएस के साथ कार्य करना शुरू करने के लिए मुझे किसकी जरूरत है?

टिप्पणी: इस वेबिनार के लिए आपको किसी जीआईएस सॉफ्टवेयर की आवश्‍यकता नहीं है।