केसेज

आप यहां हैं: होम > शिक्षण एवं अधिगम > केसेज

IIHS केस विकास परियोजना एक सहवर्ती शिक्षाशास्त्रीय और नीतिगत पहल है जो केस अध्ययनों के एक समुच्चय के माध्यम से नगरीय हस्तक्षेप हेतु संभावित अवसरों व प्रणालियों के एक सुलभ, आनुभविक सूचीपत्र का विकास करेगा। ऐसी आशा है कि ये केस, नीतिगत आकांक्षाओं के स्थानांतरण में तथा वर्तमान व भावी नगरीय वृत्तिकारों को शिक्षित करने में शक्तिशाली भूमिका निभा सकते हैं। नगरीय चुनौतियों हेतु प्रतिक्रिया में वास्तविक नीतिगत उपागमों व क्रियान्वयन के विश्लेषणात्मक विवरण तैयार करते हुए, IIHS नई संभावनाओं के संकेंद्रित, बुद्धिमत्तापूर्ण साक्ष्य उपलब्ध कराएगा और समेकित अनुभवों से मिले सबकों पर आधारित सार्थक नवप्रवर्तनों हेतु आधार प्रदान करेगा। केसों की यह मूल्यवान संपत्ति नगरीय वृत्ति हेतु एक अवधारणात्मक व आनुभविक आधार निर्मित करने में योगदान करेगी जो राजनैतिक व आर्थिक रूप से समावेशी नगर निर्मित करने की दिशा में अधिक संसक्त, प्रभावी योगदान करने के लिए उद्‌गामी नीतिगत कार्यक्रमों को सक्षम बना सकेगी।

ये केस, एक महत्त्वपूर्ण शिक्षाशास्त्रीय भूमिका भी निभाते हैं। IIHS पाठ्‌यक्रमों के भाग के रूप में- प्रस्तावित परास्नातकों व संचालित पेशेवर पाठ्‌यक्रमों दोनों के लिए- वे नगरीय वृत्तिकारों की अगली पीढ़ी को शिक्षित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जिनका अधिगम, उनकी वृत्ति वाले संदर्भों को अधिक वास्तविक रूप में परिलक्षित करेगा।

केस विकास प्रक्रिया, नगरीय समावेशन के उपागमों के अधिक विस्तृत क्षेत्र को अभिलेखित व मूल्यांकित करने के लिए, व नवप्रवर्तन के स्थल व संभावनाएं सुझाने के लिए अनुसंधानकर्ताओं व वृत्तिकारों के भारत-केंद्रित वैश्विक नेटवर्क पर आधारित होगी। हमारी मूल सुदृढ़ता व विचारधारा के आधार पर, हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक केस को लिखने हेतु अकादमिकों व वृत्तिकारों की अंतर्वैषयिक टीमें तैयार करने हेतु प्रवृत्त हैं कि अनुसंधान, नीतिगत वास्तविकताओं से निकट रूप में संबंधित रहें। विशेषकर दक्षिण अफ्रीका व लैटिन अमेरिका से तुलनात्मक विश्लेषण प्राप्त करना तथा इन क्षेत्रों में मौजूदा नेटवर्कों व साझेदारियों को मजबूत बनाने का प्रयास है।