प्रयोगशालाएं

आप यहां हैं: होम > शिक्षण एवं अधिगम > प्रयोगशालाएं

जीआईएस प्रयोगशाला

IIHS भूस्थानिक प्रयोगशाला भारत के जारी नगरीय रूपांतरण को समझने की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करती है। भूस्थानिक प्रयोगशाला, IIHS में अनुसंधान व वृत्ति कार्यक्रमों को समर्थित करती है। यह अल्पावधि व दीर्घावधि प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अधिगम हस्तक्षेपों को भी समाहित करती है।

भूस्थानिक प्रयोगशाला, वर्तमान में भारत हेतु एक नगरीय मानचित्रावली पर कार्य कर रही है जिसमें भारत के शीर्ष 200 नगरों हेतु तीन दशकों के दौरान भू उपयोग व भू आच्छादन परिवर्तनों की तुलना की गई है। डेटा को भारत की जनगणना व अन्य स्रोतों के सामाजिक-आर्थिक डेटा से एकीकृत किया गया है। यह परियोजना, देश में अनुसंधानकर्ताओं व वृत्तिकारों हेतु डेटा की कमी पूरी करने के लिए अभिकल्पित की गई है। हमें ज्ञात है कि भारत में नगरीय वृत्तिकार, विश्व में कुछ सबसे कठिन नगरीय चुनौतियों का सामना करते हैं। उनको उनका कार्य आगे बढ़ाने के लिए तैयार व उपयोग में आसान डेटाबेस उपलब्ध कराने का ध्येय है।

मीडिया प्रयोगशाला
IIHS की मीडिया प्रयोगशाला की स्थापना, विविध मीडिया वृत्तियों के माध्यम से नगरों से संबंधित प्रश्नों पर कार्य करने के लिए वृहत्तर संस्थान के भाग के रूप में 2009 में हुई थी। मीडिया प्रयोगशाला एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कक्षा में व बाहर अनुसंधान, शिक्षण व शिक्षाशास्त्र में सहायता देती है; लघु फिल्म निर्माण पाठ्‌यक्रम संचालित करती है जो डिजिटल वीडियो व स्टिल फोटोग्राफी के माध्यम से नगरीय विचारों के अन्वेषण में सहायक है; और नियमित रूप से फिल्मों की स्क्रीनिंग व ऐसे फिल्मकारों से चर्चाएं आयोजित कराती है जिनके कार्य का फोकस नगरीय परिवेश पर रहा हो। मीडिया प्रयोगशाला नगरीय विषयों पर अग्रणी अकादमिकों व वृत्तिकारों द्वारा दृश्य-श्रव्य अभिलेखागार (रिपॉजिटरी) भी होगी। IIHS मीडिया प्रयोगशाला ऐसा स्थान है जहां किसी भी मीडिया स्वरूप में नगरीय विषयों पर अभिव्यक्तियां प्रदर्शित की जा सकती हैं ताकि अवलोकन के विविध तरीकों से उन नगरों के बारे में एक अपेक्षाकृत नई और भिन्न समझ विकसित हो जिनमें हम रहते हैं।

नगरीय सूचनात्मक प्रयोगशाला
नगरीय सूचनात्मक प्रयोगशाला, भारत के नगरीकरण से संबंधित मात्रात्मक, गुणात्मक, व स्थानिक डेटा को बड़ी मात्रा में मिलाती, संगठित करती व प्रसारित करती है। भारतीय नगरीकरण के बारे में मुख्य प्रवृत्तियां संप्रेषित करने के लिए विश्लेषणों व दृश्यनिरूपणों की श्रृंखला निर्मित करना प्रयोगशाला का ध्येय है। यह सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा जैसे कि जनगणना, एनएसएसओ, उद्योगों का वार्षिक सर्वेक्षण, लैंडसेट इत्यादि का उपयोग करती है और IIHS अनुसंधान हेतु मुख्य क्षेत्रों जैसे कि जनांकिकी, आजीविकाएं, निर्धनता, नगरीय अर्थव्यवस्था, नगरीय स्थानिक संवृद्धि, भू उपयोग परिवर्तन, तथा धारणीयता के संबंध में साक्ष्य उपलब्ध कराती है। नगरीय सूचनात्मक प्रयोगशाला के उत्पाद विविध माध्यमों द्वारा प्रसारित किए जाएंगे जिनमें प्रिंट व ऑनलाइन मीडिया से साझेदारी, वेब आधारित अनुप्रयोग व IIHS कार्यपत्रक श्रृंखला शामिल है।