नगरीय वृत्ति में परास्नातक

आप यहां हैं: होम > शिक्षण एवं अधिगम > नगरीय वृत्ति में परास्नातक

प्रस्तावित IIHS नगरीय वृत्ति में परास्नातक (MUP) कार्यक्रम एक दो वर्षीय पेशेवर, अंतर्वैषयिक, परास्नातक डिग्री कार्यक्रम होगा जो विविध विषयों के शिक्षणार्थियों को नगरों, कस्बों और क्षेत्रों को प्रबंधित, विकसित, अभिकल्पित, अनुकूलित और नियोजित करने के लिए शिक्षित करेगा। MUP किसी भी विषय या वृत्ति क्षेत्र के स्नातकों के लिए खुला होगा और इसे शिक्षणार्थियों को उनके मौजूदा कैरियर व विषयों से ऐसे नए नगरीय ज्ञान व वृत्तियों की ओर पारगमन में सक्षम बनाने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जिनके लिए एकीकृत दृष्टिकोणों की आवश्यकता होती है। यह MUP दो वर्षीय पाठ्‌यक्रम विकास प्रक्रिया का परिणाम है जिसमें पूरे भारत व पूरे विश्व से IIHS सलाहकारों साझेदारों ने मिलकर योगदान किया है।

IIHS MUP पाठ्‌यक्रम की संरचना, तीन अध्यारोपित स्तरों के रूप में परिकल्पित हैः मूल (कोर), कॉमन्स और संकेंद्रण (कांसेंट्रेशंस)

कॉमन्स वह साझा पाठ्‌यक्रम है जिसे सभी MUP शिक्षणार्थियों द्वारा उनके प्रथम वर्ष में अपनाया जाएगा और यह IIHS की अंतर्वैषयिकता का आधार है। कॉमन्स यह सुनिश्चित करता है कि शिक्षणार्थी को सभी ज्ञान विषयक्षेत्रों, वृत्ति क्षेत्रों और IIHS  स्कूलों का आधारभूत ज्ञान हो। कॉमन्स में चार स्तर हैं: जिनमें से प्रत्येक का विस्तार प्रथम वर्ष की तीन अवधियों में है।

कांसेंट्रेशंसः शिक्षणार्थी द्वारा कॉमन्स के माध्यम से आरंभिक ज्ञान प्राप्त कर लेने के पश्चात, वह अपने द्वितीय वर्ष को कांसेंट्रेशन में उपयोग कर सकता है जिससे उसे किसी विशेष वृत्ति क्षेत्र/ज्ञान विषयक्षेत्र का गहन ज्ञान प्राप्त होगा। कांसेंट्रेशंस में चयनात्मक (इलेक्टिव) और अपेक्षित पाठ्‌यक्रमों की श्रृंखला सम्मिलित है जो द्वितीय वर्ष की प्रथम दो अवधियों में किए जाते हैं। द्वितीय वर्ष की अंतिम अवधि एक शोध परियोजना के लिए आरक्षित है। IIHS में प्रस्तावित कांसेंट्रेशंस में निम्न शामिल होंगेः

  • नियोजन
  • नीति एवं प्रशासन
  • आर्थिक विकास
  • मानव विकास
  • भूमि एवं आवासन
  • अवसंरचना
  • अभिकल्प
  • पर्यावरण
  • जोखिम न्यूनीकरण एवं जलवायु परिवर्तन

मूल (कोर), शिक्षणार्थी के अंतर्निहित विकास के लिए IIHS की प्रतिबद्धता दर्शाता है और इसमें अखंड स्व-विकास, विविध ज्ञानमीमांसा क्षेत्रों व भारत की वास्तविकताओं में अंतःस्थापना, एवं वृत्ति में आवश्यक बोधात्मकता एवं कौशलों से संलग्नता शामिल है। कोर विसरित, बहुवचन, अशास्त्रीय, और  विविक्त है, अर्थात इसके मूल्य, इसके अभिकल्प से लेकर शिक्षण तक संस्थान पर विस्तृत हैं और इसके आयाम विविक्त इकाईयों में सिखाए जाते हैं जिनमें कार्यशालाएं, सेमिनार, कक्षाएं, क्षेत्रीय भ्रमण एवं अन्य अधिगम परिवेश शामिल हैं।

IIHS MUP कार्यक्रम और पाठ्‌यक्रम रूपरेखा को रॉकफेलर फाउंडेशन द्वारा IIHS पाठ्‌यक्रम साझेदारों को प्रदत्त $1 मिलियन के अनुदान से डिजाइन किया गया है।